Hum Hindustani: 26 मार्च 2025 को भारत में पहली बार यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित हो गईं थी, अब एक बार फिर से शनिवार, 12 अप्रैल 2025 को भारत में UPI सेवाओं को बड़े पैमाने पर रुकावट का सामना करना पड़ा, जिससे उपयोगकर्ताओं को Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे प्लेटफॉर्म्स पर भुगतान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इस तकनीकी समस्या के कारण कई लेन-देन विफल हो गए और उपयोगकर्ताओं को असुविधा हुई।
तकनीकी समस्या का कारण
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस समस्या को तकनीकी गड़बड़ी बताया, जिससे आंशिक लेन-देन विफल हो रहे थे। NPCI ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर बताया कि समस्या का समाधान कर लिया गया है और सिस्टम स्थिर हो चुका है। उपयोगकर्ताओं से हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया गया।
उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रियाएं
UPI सेवाओं में आई इस रुकावट के कारण उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें दर्ज कीं। कई उपयोगकर्ताओं ने एक्स पर लिखा कि उनके UPI भुगतान बार-बार फेल हो रहे हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं ने मजाकिया मीम्स शेयर कर स्थिति पर प्रतिक्रिया दी।
एक उपयोगकर्ता ने लिखा:
#bankserverdown #UBI #UPIDown pic.twitter.com/QouTL75UI2
— SANNITH (@ittsssaaannnX) April 12, 2025
बैंकों की भूमिका
इस तकनीकी समस्या के दौरान, HDFC बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), कोटक महिंद्रा बैंक समेत कई अन्य बैंकों के ग्राहकों ने UPI भुगतान करते समय सर्वर समस्याओं का सामना किया। डाउनडिटेक्टर के अनुसार, उन्हें UPI, कोटक महिंद्रा बैंक और HDFC बैंक के उपयोगकर्ताओं से इस आउटेज पर शिकायतें मिली हैं।
समस्या का समाधान
NPCI ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इस तकनीकी गड़बड़ी को ठीक किया और UPI सेवाएं पुनः सामान्य हो गईं। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी गई कि यदि उन्हें अभी भी कोई समस्या हो रही है, तो वे संबंधित बैंक या भुगतान सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
निष्कर्ष
UPI सेवाओं में आई इस अस्थायी रुकावट ने यह स्पष्ट किया कि डिजिटल भुगतान प्रणाली में तकनीकी स्थिरता कितनी महत्वपूर्ण है। हालांकि समस्या का समाधान त्वरित रूप से किया गया, लेकिन यह घटना उपयोगकर्ताओं और सेवा प्रदाताओं दोनों के लिए एक चेतावनी है कि भविष्य में ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए बेहतर तैयारी की जाए।
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